Principal Message

Dr. J. N. Kesharwani

प्राचार्य, रानी रश्मिदेवी सिंह शासकीय महाविद्यालय खैरागढ़

प्राचार्य का संदेश ……….
रानी रश्मिदेवी सिंह शासकीय महाविद्यालय खैरागढ़ जिला राजनांदगांव छ.ग. की स्थापना  दिनांक 02.11.1983 में हुई । महाविद्यालय भवन का विधिवत उद्घाटन माननीय प्रेमप्रकाश पांडे राज्य उच्चशिक्षा मंत्री मध्यप्रदेश शासन के मुख्य आतिथ्य तथा माननीय श्री लीलाराम भोजवानी श्रम राज्य मंत्री म.प्र.शासन की अध्यक्षता में दिनांक 04.02.1992 में हुआ । महाविद्यालय में कला , वाणिज्य  एवं विज्ञान संकाय संचालित है तथा वर्तमान में 05 विषयों में यथा वाणिज्य (एमकाॅम) विज्ञान (एमएससी) हिन्दी (एम.ए.) समाजशास्त्र (एम.ए.) राजनीति विज्ञान (एम.ए.) का कध्क्षाएं संचालित है।

खैरागढ़ विकास खंड में संचालित  एक मात्र महाविद्यालय है जहां कला, वाणिज्य एवं विज्ञान विषय का अध्यापन होता है। विकास खंड स्तर पर महहाविद्यालय संचालित किए जाने कि मूल मंशा यह है कि ग्रामीण अंचल के सभी वर्ग के विशेषकर निर्धन , कमजोर , अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति , एवं पिछड़ा वर्ग के  छात्र/छात्राओं को उच्चशिक्षा प्राप्त हो सके और ये छात्र/छात्राएं उच्चशिक्षा हासिल करके अपने जीवन को बेहतर एवं सुखद बना सके ।

यह महाविद्यालय अनवरत् विकास की ओर अग्रसर है तथा छात्र/छात्राओं की प्रवेश संख्या निरंतर इस महाविद्यालय में बढ़ती जा रही है।  वर्तमान युग वैश्वीकरण का युग है अत्एव उच्चशिक्षा के आयाम भी विविधता लेते जा रहा है। अतः आने वाले भविष्य में समयानुकूल इस संस्था में भी लाभप्रद जीवनोपयोगी  कारगर उच्चशिक्षा के विविध संकाए प्राश्रम्भ करने के लिए सतत् प्रयासरत् है ।

© 2018 Rani Rashmi Devi Singh Govt. College, Khairagarh, Chhattisgarh. All Rights Reserved